Monday 8 February 2016

घर में करें चेहरे की देखभाल

कुछ लोगों का रंग गोरा होता है तो कुछ का रंग गेंहुआ और कुछ का रंग सांवला होता है. गोरी त्वचा में “मेलानिन” कम होता है और गेंहुए और सांवली त्वचा में ये अधिक मात्र में होता है इस कारण से सांवली त्वचा गोरी त्वचा के मुकाबले ज्यादा समय के बाद पुरानी होती है क्योंकि उसपर सूर्य की किरणों का प्रभाव कम पड़ता है. भूरे रंग की त्वचा तैलीय मालूम पड़ती है पर जरूरी नहीं है की गोरी त्वचा की तुलना में इसमें तेल की मात्रा ज्यादा हो. नीचे कुछ घरेलू टिप्स दिए गए हैं जिनकी मदद से बिना पार्लर गए ही आप कोमल और सुन्दर त्वचा प्राप्त कर सकती हैं. 

 

  1.         यदि त्वचा तैलीय है तो चेहरे पर नींबू का छिलका रगड़ने से यह त्वचा में तेल का अंश कम कर देगा चेहरा जायदा साफ़ और गोरा दिखने लगेगा.

     2.   रात को सोने से पहले यह प्रयोग कर के देखें. एक नींबू का रस दो चम्मच दूध में मिला लें. इससे गर्दन और चेहरे पर मालिश करें और थोड़ी देर बाद ठन्डे पानी से धो लें. चेहरे पर कोमलता के साथ निखार भी आ जायेगा.

    3.       नहाने के पहले यह प्रयोग करें. एक चम्मच नींबू के रस में आधा चम्मच शहद और एक चम्मच दूध डाल कर अच्छे से मिला लें. नहाने के १५ मिनट पहले इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें फिर नहा लें. यह तैलीय त्वचा को साफ़ करने के साथ रंग भी साफ़ करता है और निखार लाता है. 

    4.     दो चम्मच खीरे के रस में कुछ बूंदे नींबू की और एक चुटकी हल्दी अच्छे से मिला लें. इसे बीस मिनट के लिए गर्दन और चेहरे पर लगा कर छोड़ दें फिर  ठन्डे पानी से धो लें. यह तरीका भी बहुत लाभदायक है त्वचा को साफ़ करने और गोरा बनाने के लिए.

    5.     टमाटर को दो भाग में काट कर चेहरे पर रगड़ने से रोम छिद्र साफ होते हैं और त्वचा में निखार आता है.

    6.     सांवलेपन को कम करने में नारियल पानी भी उपयोगी सिद्ध होता है. नारियल पानी से दस मिनट तक चेहरा मलने से त्वचा का रंग निखरने लगता है.

    7.    अधिक धुप में रहने से अगर त्वचा सांवली या ताम्बई हो गयी है तो सोने से पहले एक  नींबू के रस में कुछ बूंदे गुलाबजल की मिला कर १५ मिनट तक छोड़ दें फिर ठन्डे पानी से चेहरा धो लें. इससे पुराना रंग फिर लौट आता है.

    8.      शरीर की त्वचा को सॉफ्ट और सिल्की बनाने के लिए नहाने के पानी में थोडा स्टार्च मिला ले.

    9.      कांच के मर्तबान में एकत्र किया गया बारिश का पानी भी चेहरे का रंग निखारने में सहायक होता है. इस पानी से सुबह सुबह मुंह धोने से भी रंग साफ़ होता है.

    10   चेहरा चमकाने में कच्चे का दूध का इस्तेमाल भी फायेदेमंद होता है. कच्चे दूध से रुई के फाहों को भिगो कर पूरे चेहरे और गर्दन की मालिश करें और १०  मिनट बाद ठन्डे पानी से धो लें. यह चेहरा साफ़ करने का  बडा पुराना और असरदार नुस्खा है.

    11.   चेहरे की सुन्दरता बढाने में नीम की पत्तियां भी फायदेमंद होती है. नीम पत्तियों को पानी में उबाल लें फिर उस पानी से चेहरा, हाँथ पाँव धोएं. यह त्वचा में चमक और सुन्दरता को बढ़ता है.

    12.   एक चम्मच पिसी हल्दी में चन्दन का पावडर, क्रीम, और एक चम्मच बेसन मिला कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से चेहरे और गर्दन पर नहाने के आधा घंटा पहले मालिश करें. यह त्वचा में आकर्षण पैदा करता है और त्वचा मुलायम और गोरी भी होती है इस प्रयोग से.

    13.   खुले हुए रोमछिद्र बंद करने केलिए रुई में बर्फ को लपेट कर चेहरे पर रगड़ें. इससे खुले हुए रोमछिद्र बंद हो जाते हैं.

    14.  अंडे की सफेदी में एक टुकड़ा कपूर या फिटकरी का मिला कर ठीक से फेंट लें. इस पेस्ट को १५ मिनट तक चेहरे पर लगाने से भी रोमछिद्र बंद हो जाते हैं.

    15.  काले दाग से छुटकारा पाने के लिए तोरई के पत्ते से दिन दो बार चेहरे को रगड़ें. ऐसा कुछ सप्ताह करने से काले दागों से छुटकारा मिल जाता है. 

     

 

No comments:

Post a Comment