Thursday 11 February 2016

बालों का गिरना, सफेद होना, रूसी और गंजेपन से बचाव

बालों को लेकर कई तरह की समस्यायें आती हैं । जवानी में बालों का सफेद होना, झड़ना, रूसी, पतला होना, गंजेपन की शुरूआत आदि । बालों की उपरोक्त समस्यओं से निपटने के लिये कुछ आजमाये हुये कुछ घरेलु नुस्खे हैं जो कि लोग काफी समय से घरों में इस्तेमाल कर रहे हैं । कुछ लाभदायक नुस्खे आपके लिये नीचे दे रही हूं ।

  •  बाल असमय पक रहे हों या झड़ने लगे हो तब ऐसे में आंवला एक बेहतरीन औषधि है । दो या तीन आंवले पीस कर उनका पेस्ट बना लें और सिर और बालों में इसे मेंहदी की तरह लगा लें । आधा घंटे बाद सिर गुनगने पानी से धो लें । इससे  बाल काले होने लगेंगे और रूसी की समस्या में भी लाभ होगा ।

  •  सूखे और पतले बाल जल्दी ही झड़ने लगते हैं । अधिक्तर इसका कारण विटमिन्स की कमी होती है । विटमिन बी की कमी से बाल असमय सफेद होने लगते हैं । इससे बचने के लिये सलाद और फलों का भरपूर सेवन करना चाहिये और ड्राई फ्रूट्स को भी नाश्ते में शामिल करना चाहिये ।

  •  बालों का पकना रोकने के लिये एक कप चाय बिना दूध चीनी के एक चम्मच नींबू का रस डाल कर खौलायें । ठंडी होने पर चाय की पत्ती छान लें बालों की जड़ में लगायें । एक घंटे बाद सिर को नार्मल पानी से अच्छे से साफ करें । साबुन या शैम्पू का प्रयोग न करें।

  •   गंजापन रोकने के लिये और नये बाल फिर से उगाने के लिये यह तरकीब बहुत प्रभावी है । आधा बाल्टी गर्म पानी (जितना सहन कर पायें) और आधा बाल्टी खूब ठंडा पानी ले लीजिये । एक मग पहले गर्म पानी सिर पर डालें फिर एक मग ठंडा पानी सिर पर डालें । करीब 10 से 12 बार यह प्रक्रिया दुहरायें । शुरू में चाहे तो 6 से  7 बार ही करें । इससे सिर की नसों में खून का संचार बेहतर हो जाता है और अगर बालों की जड़ों में जान है तो नये बाल जल्द ही उगना शुरू हो जायेंगे । 

  •  अगर बाल पतले, सूखे हों और गिर रहे हों तब अपने सिर पर गर्म नारियल या एरण्डी के तेल से रात में सोने के पहले मालिश  करें और दूसरे दिन अच्छे शैम्पू से धो दें । इससे बालों का झड़ना बंद हो जायेगा और रूसी भी खत्म हो जायेगी । 

  •  नारियल के तेल मे मेथी के बीज डाल देने से यह एक दवा बन जाती है । इस तेल के प्रयोग से बाल लंबे, स्वस्थ और काले होते हैं और बालों का गिरना, रूसी और गंजापन  रूक जाता है ।

  •   दो कच्चे अण्डों को तोड़ कर अच्छे से फेंट लें और उसमें चार चम्मच पानी मिला लें । इस पेस्ट को बालों मे लगा लें और दस मिनट बाद गर्म पानी से बालों को अच्छे से धो लें । यह रूसी और बालों का गिरना रोकता है । 

  •  नारियल के आधे भाग को रगड़ कर चूरा बना लें और इसे एक कटोरी गर्म पानी में एक नींबू रस के साथ मिला लें । इससे सिर की मालिश  करें और आधा घंटे के लिये छोड़ दें फिर गर्म पानी से धो लें । ऐसा सप्ताह में एक या दो बार करें । बाल नहीं गिरेंगे ।

  •   पानी में एक चम्मच नमक घोल कर बाल धोने से भी रूसी से छुटकारा मिलता है ।

  •   आधी बाल्टी पानी में एक चम्मच सिरका डालें । बालों को शैम्पू से धोयें और अंत में सिरके के पानी से धोयें । बाल मुलायम और चमकदार हो जायेंगे ।

  •   तीन दिन पुरानी दही से सिर की मालिश  करें (दही फ्रीज की नहीं होनी चाहिये) और आधे घंटे बाद शैम्पू से धो लें । यह नुस्खा भी रूसी से छुटकारा दिलता है ।

No comments:

Post a Comment