Friday 19 February 2016

दांत, मसूढ़ों और मुंह की दिक्कतों का घरेलु इलाज


१- दांत और मसूढ़ों को स्वस्थ रखने के लिये हल्दी को जला कर उसका चूरन बना लें । उसमें थोड़ा नमक मिला कर दांत साफ करने से दांत और मसूढ़े स्वस्थ रहेंगे और उनसे दुर्गन्ध भी  नहीं आयेगी ।

२-  दांत में अगर घाव हो गया हो और खून आता हो तब चंदन के तेल की कुछ बूंद चाय, कॉफी या दूध के साथ 10 दिन तक पीयें राहत मिलेगी ।

३- दांत और मसूढ़ों का दर्द दूर करने के लिये दस ग्राम फिटकरी का चूर्ण में एक चम्मच शहद मिला कर उसका पेस्ट बना लें  फिर इस पेस्ट से दांत और मसूढ़ों की हल्के से मालिश करें ।

4- संतरा खाने और उसका छिलका दांत पर रगड़ने से पायरिया रोग दूर होता है ।

5- सिरके के अधिक इस्तेमाल मुंह, दांत और पाचन अंगों को नुक्सान पहुंचाता है ।

6- कोल्ड ड्रिंक का अधिक सेवन भी हड्डियों और दांतों को अत्यधिक नुकसान पहुंचाता है ।

7- कच्चे प्याज को सलाद में अधिक से अधिक इस्तेमाल करिये । इससे दांत साफ और मजबूत बने रहते हैं ।

8- दांत में इनफेक्शन होने पर 4 दाना काली मिर्च और कुछ पत्तियॉं तुलसीजी की लेकर उन्हें पीस लें और जिस दांत में दर्द या इनफेक्शन हो वहॉं पर लगायें ।

9- भोजन के बाद खास तौर पर रात्रि के भोजन के बाद दांत साफ करना न भूलें । इससे दांतों की आयु बढ़ती है और वो बुढ़ापे तक साथ देते हैं ।

10- दांत खोखले हो गये हों और दर्द कर रहे हों तब जरा सी हींग, सैंधा नमक और अदरक को आपस में मिला लें और खोखले दांत को उससे भरने पर आराम मिलेगा ।

11- बरगद के दूध का भी दांत के दर्द में इस्तमाल किया जा सकता है । दूध को दर्द वाले दांत पर लगाना चायिये ।

12- एक गिलास पानी में पांच -छह बूंद डिटॉल मिला लें, उसके साथ उसमें कुछ लौंग पीस कर मिला लें। इस पानी से कुल्ला करने से भी दांत दर्द में राहत मिलती है ।

13- दांतदर्द में माउथवाश से कुल्ला करने से भी कुछ देर के लिये दांतों की पीड़ा दूर हो जाती है ।

14- नीम की दातून का प्रयोग भी दांत  और मसूढ़ों को स्वस्थ रखता है और मुंह में किसी भी प्रकार के इनफेक्शन को नहीं होने देता है ।

15- दांतों का पीलापन दूर करने के लिये, पायरिया दूर करने के लिये और मुंह के इनफेक्शन को दूर करने के लिये आप घर में मंजन भी बना सकते हैं । 100 ग्राम हल्दी, 100 ग्राम समुद्रफेन और 100 ग्राम तेजबल (यह कालीमिर्च की तरह होता है पर इसके पूंछ होती है) तीनों को पीस कर मिला लें । इस मंजन से सुबह शाम दांत मांजने से दांत, मसूढ़ों और मुंह की बहुत सी तकलीफें दूर हो जाती हैं ।

1 comment: