Monday 29 February 2016

चेहरे पर गोरेपन का निखार लायें

सखियों, स्त्रियों का प्राकृतिक और नैसर्गिक गुण है कि वे सुंदर दिखना चाहती हैं । सुंदर दिखने के बहुत से उपाय होते हैं । हर कोयी यह चाहता है कि उसका रंग अधिक से अधिक साफ हो और उसमें गोरापन हो । बाजार में चेहरा गोरा बनाने की तमाम क्रीम, फेसपेक वगैरह मिलते हैं लेकिन उसमें से 95 प्रतिशत हानिकारक रसायनों से बने होते हैं । वो तुरंत तो चेहरा गोरा बना देते हैं लेकिन लंबे समय तक उनका इस्तेमाल करने से स्किन की तमाम बीमारियॉं घेर लेती हैं और फिर चेहरा पहले से भी बदसूरत हो जाता है । आप बाजार में बिकने वाली आम फेयरनेस क्रीम देखें और उसमें दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़ें । आप देखेंगी की उसमें कई प्रकार के रसायन मिले हुये हैं । शुक्र है कि आज बाजार में हर्बल सामान मिलने लगे हैं । आज आपको मैं घर पर ही चेहरा साफ करने और चेहरा गोरा बनाने के कई तरीकों के बारे में बताने जा रही हूँ । यह तरीके पूरी तरह से सेफ हैं और किसी प्रकार के रसायन का इसमें इस्तेमाल नहीं होता है जिससे स्किन खराब हो ।

 
· स्किन चमकती रहे, उस पर कोयी दाग धब्बे, झांई, सिकुड़न, मुंहासे, फुंसियां वगैरह न हों इसके लिये जरूरी है कि खून साफ हो । खून साफ रहे इसके लिये जरूरी है पेट की तकलीफें जैसे कब्ज, गैस वगैरह न हों । इसके लिये खान-पान में संयम बहुत जरूरी है । मैदे से बनी चीजों से परहेज करें । अधिक्तर फास्टफूड, जंकफूड शरीर को बीमार बना देते हैं । इसके अलावा सोफ्टड्रिंक्स भी शरीर के लिये हानिकारक होती हैं । एक बोतल सोफ्टड्रिंक से हमें उतनी चीनी मिलती जितनी की हमें कई दिन की चाय में भी नहीं मिलती । कॉफी का अधिक प्रयोग बहुत हानिकारक है । इससे कई प्रकार की बीमारियां होती हैं । कॉफी शरीर से पानी को खत्म कर देती है और स्किन ड्राई कर देती है । पाचन सही रहे इसके लिये सौंफ का प्रयोग खाने के बाद करना चाहिये ।

 
· यदि त्वचा तैलीय है तो चेहरे पर नींबू का छिलका रगड़ने से यह त्वचा में तेल का अंश कम कर देगा चेहरा जायदा साफ़ और गोरा दिखने लगेगा .

 
· रात को सोने से पहले यह प्रयोग कर के देखें . एक नींबू का रस दो चम्मच दूध में मिला लें . इससे गर्दन और चेहरे पर मालिश करें और थोड़ी देर बाद ठन्डे पानी से धो लें. चेहरे पर कोमलता के साथ निखार भी आ जायेगा .

 
· नहाने के पहले यह प्रयोग करें . एक चम्मच नींबू के रस में आधा चम्मच शहद और एक चम्मच दूध डाल कर अच्छे से मिला लें. नहाने के १५ मिनट पहले इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें फिर नहा लें. यह तैलीय त्वचा को साफ़ करने के साथ रंग भी साफ़ करता है और निखार लाता है.

· दो चम्मच खीरे के रस में कुछ बूंदे नींबू की और एक चुटकी हल्दी अच्छे से मिला लें. इसे बीस मिनट के लिए गर्दन और चेहरे पर लगा कर छोड़ दें फिर ठन्डे पानी से धो लें. यह तरीका भी बहुत लाभदायक है त्वचा को साफ़ करने और गोरा बनाने के लिए.

 
· सांवलेपन को कम करने में नारियल पानी भी उपयोगी सिद्ध होता है. नारियल पानी से दस मिनट तक चेहरा मलने से त्वचा का रंग निखरने लगता है.

 
· इसी प्रकार मलाईवाले कच्चे नारियल की मलाई को पीस कर चेहरे पर लगा कर २० मिनट बाद ठंडे पानी से धोने पर भी रंग साफ़ होने लगता है.

 
· अधिक धूप में रहने से अगर त्वचा सांवली या ताम्बई हो गयी है तो सोने से पहले एक नींबू के रस में कुछ बूंदे गुलाबजल की मिला कर १५ मिनट तक छोड़ दें फिर ठन्डे पानी से चेहरा धो लें. इससे पुराना रंग फिर लौट आता है.

 
· चेहरा चमकाने में कच्चे का दूध का इस्तेमाल भी फायेदेमंद होता है. कच्चे दूध से रुई के फाहों को भिगो कर पूरे चेहरे और गर्दन की मालिश करें और १० मिनट बाद ठन्डे पानी से धो लें. यह चेहरा साफ़ करने का बडा पुराना और असरदार नुस्खा है.

 
· एक चम्मच पिसी हल्दी में चन्दन का पावडरए क्रीम और एक चम्मच बेसन मिला कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से चेहरे और गर्दन पर नहाने के आधा घंटा पहले मालिश करें. यह त्वचा में आकर्षण पैदा करता है और त्वचा मुलायम और गोरी भी होती है इस प्रयोग से.

 
· ऐलोविरा का गूदा या जेल भी स्किन को गोरा बनाने में सहायक है । इसे चेहरे पर आधे घंटे लगाने के बाद धो दीजिये । कुछ दिनों में आपको चेहरे का रंग साफ दिखने लगेगा और चेहरे से दाग धब्बे और मुंहासे भी खत्म होने लगेंगे ।

 
· दो चम्मच सूरजमुखी के बीज रात को भिगो दें । सवेरे इसमें आधी चम्मच पीसी हल्दी और जरा सी केसर डाल इसका पेस्ट बना लें । इस पेस्ट को चेहरे पर आधे घंटे के लिये लगायें । कुछ दिनों में आपके चहरे पर एक गुलाबी आभा आ जायेगी । इस प्रयोग को हफ्ते में दो से तीन बार करें ।

 
· जौ के आटे में दूध और आधे नींबू का रस मिला कर पेस्ट तैयार कर लें । इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर आधे घंटे बाद सामान्य पानी से धो लें । यह भी रंग गोरा बनाने का एक कारगर तरीका है ।

 
· स्किन में चमक लाने के लिये बच्चों के तेल में थोड़ा नमक मिला कर चेहरे की मालिश करें । नमक सूखी त्वचा को निकाल देगा और तेल से चेहरे पर चमक आ जायेगी ।

 
· तुलसीजी की 50 ग्राम पत्तियां पीस कर दो चम्मच शहद में मिला कर पेस्ट तैयार कर लें । इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरे के सभी दाग धब्बों से छुटकारा मिलता है ।

 
· कच्चे आम के छिलक को दूध के साथ मिलाकर उसका पेस्ट बना लें । इस पेस्ट को 20 मिनट तक लगाने से चेहरा गोरा होता है .

 
· कच्चे आलू का पेस्ट या खीरे का पेस्ट भी 20 मिनट तक चेहरे से लगाने पर चेहरा साफ हो जाता है ।

 
· दिन में चार से पांच लीटर पानी पीने से पाचन तंत्र सही तरीके से काम करता है । स्किन में ग्लो आता है और शरीर से सारे विषैले पदार्थ बाहर निकलते रहते हैं ।

 
· एक कटोरी कच्चे दूध में पके पपीते को पीस कर मिला लें । इस पेस्ट को भी 20 मिनट तक लगाने से चेहरे की रंगत में निखार आता है और चेहरा गोरा होने लगता है ।

 
सखियों ये थे कुछ तरीके चेहरे में निखार ला कर गोरा बनाने के । अगली पोस्ट में आपको कई तरह के हर्बल फेसपेक और उबटन की जानकारी दूंगी । नमस्कार ।

No comments:

Post a Comment