Tuesday 9 February 2016

नाखून, हाथ, कुहनी, और पैरों की देखभाल






1 यदि आपके नाखून कमजोर और खुरदरे हो तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में गिलेटीन की कमी हो गयी है ।

2 अगर नाखून पीले पड़ रहे हैं तब कुछ महीने के लिये नेल पॉलिश  का इस्तेमाल बंद कर दें ।

3 आपकी उंगलियों में अगर दाग धब्बे हों तो सिरके से उन्हें हल्के हाथ से रगड़े । कुछ दिनों में दाग कम होने लगेंगे ।

4 यदि नाखून जल्दी टूटते हैं तब नाखून को जैतून के तेल में कछ देर तक डुबो कर रखिये । इससे नाखून मजबूत होते हैं ।

5  कुहनी की त्वचा अगर खुरदरी और काली है तो नहाते समय झांवे का इस्तेमाल करिये । पुरानी त्वचा निकल जायेगी और नई मुलायम त्वचा उसकी जगह आ जायेगी ।

6 कुहनियॉ चिकनी करने के लिये गुनगुने जैतून के तेल से मालिश  करिये ।

7 कुहनियॉं साफ करने के लिये एक नींबू बीच से काटिये और कुहनियों को दोनों कटे नींबू पर रखिये । इस तरह 15 मिनट तक कुहनियॉं टिका कर रखिये। ऐसे समय आप कोयी किताब भी पढ़ सकते हैं ।

 

8 पिसे बादाम, दूध की क्रीम और कुछ बूंद नींबू के रस का पेस्ट तैयार करें । इस पेस्ट से हाथों की मालिश  करें । हाथ का रंग निखरेगा और त्वचा मुलायम बनेगी

9 कुछ लड़कियों के चहरे तो गोरे होते हैं पर हाथ-पैर उतने साफ नहीं होते हैं । आप थोड़ा जई के आटे में  एक नींबू का रस मिला कर पेस्ट तैयार करलें और इससे हाथ-पैर की अच्छे से मालिश  करें, आधा घंटा बाद इसे ठंडे पानी से धो लें । कई हफ्ते इसका प्रयोग करने पर हाथ पांव की त्वचा का रंग निखरने लगता है ।

10 हाथ की त्वचा मुलायम बनाने के लिये पके टमाटर का गूदा लें उसमें दो चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच ग्लिसरीन मिलालें । इस पेस्ट से हाथ और बांह की हल्की मालिश  करें और 30 मिनट बाद ठंडे पानी से धोलें ।
11 पैरों की चमड़ी को फटने से बचाने के लिये रात में सोने से पहले पैरों को गुनगुने पानी से धोयें फिर जैतून का तेल मल कर सो जायें ।


12 पैर की एड़ी की त्वचा सख्त हो गयी है तो नहते वक्त झांवे से रगड़ कर सूखी और खुरदरी त्वचा को हटा दें । सोते वक्त एड़ी में जैतून या एरण्डी के तेल की हल्की मालिश  करें ।

13 यदि पैरों की त्वचा सूखी] फटी और चिटकी हो तब सोने से पहले एक बाल्टी पानी में एक चम्मच खाने वाला सोडा मिला कर पैरों को 20 मिनट तक बाल्टी में डाले रखिये । फिर तौलिये से पोछ कर वेसलीन लगा लें । एक सप्ताह ऐसा करने पर पैरों की त्वचा सुंदर और मुलायम हो जायेगी ।

No comments:

Post a Comment