Saturday 5 March 2016

हर्बल फेसपैक से निखारें चेहरे की रंगत





सखियों, पिछली पोस्ट में आपको जानकारी दी गयी थी चेहरे  पर गोरापन लाने के लिये घर में मिलने वाली चीजों के इस्तेमाल के बारे में । आज मैं आपको जानकारी दूंगी कुछ ऐसे हर्बल फेसपैक के बारे में जो कि आसानी से घर पर ही बनाये जा सकते हैं ।

·        चंदन पैक:- दो चम्मच चंदन पाउडर में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलायें । इस पेस्ट को बीस मिनट के लिये चेहरे पर लगा कर चहरा सामान्य पानी से धो लें ।

·        शहद बादाम पैक:- चार बादाम रात में भिगो दें । सुबह उसे छीलकर महीन घिस लें फिर उसमें दो चम्मच शहद मिला लें । शहद और बादाम दोनों ही त्वचा कि लिये बेहतरीन पोषण का काम करते हैं । इससे त्वचा में कुदरती चमक और निखार आता है । इसमें आधा नींबू का रस और मिलायें । अब इस पेस्ट को बीस मिनट के लिये चहरे पर लगा कर धो लें । कुछ ही दिनों में आप का रंग पहले से काफी साफ हो जायेगा। 

·        बेसन केसर पैक:- दो चम्मच बेसन में चार से पांच चम्मच क्रीम मिलायें और कुछ डोरे केसर के मिलायें । इस पेस्ट को बीस से तीस मिनट चेहरे पर लगा कर धो लें । केसर चेहरे पर केसरिया आभा बिखेर देगा । 

·        चिरौंजी पैक:- चिरौंजी का इस्तेमाल शर्तिया गोरा बनाने के लिये किया जाता है । यह स्किन में एक दुधिया आभा पैदा कर देती है । एक से दो चम्मच चिरौंजी पीस लीजिये । इसमें शहद, हल्दी, गुलाबजल मिला कर पेस्ट तैयार कर लें । इस पेस्ट को आप चेहरे के अलावा हाथ, पैर में भी लगा सकती हैं जहॉं जहॉं त्वचा सांवली है । 



·         बेसन का उबटन:- दो चम्मच बेसन, दो चम्मच मलाई, एक चम्मच हल्दी और नींबू का रस । सब  को मिलाकर पेस्ट बना लें फिर इस पेस्ट को चहरे, हाथ और पांव में लगा लें । बीस मिनट बाद रगड़ कर छुड़ा लें । फिर सामान्य पानी से नहा लें । रंगत निखारने के लिये यह तरीका सबसे पुराना है ।

·        पपीता पैक:- दो सौ ग्राम खूब पका पपीता पीस लें । इसमें दो चम्मच शहद मिला लें । इस पेस्ट को बीस मिनट तक चेहरे पर लगा कर धो लें.

·         खीरा पैक:- खीरा छील कद्दूकस कर लें । इसमें शहद, नींबू मिला कर पेस्ट बनालें । बीस मिनट तक चेहरे पर लगा कर धो लें.

·         संतरा पैक:- संतरे के रस में एक चम्मच हल्दी और थोड़ा सा दही मिला कर पेस्ट बना लें । बीस मिनट तक चेहरे पर लगा कर धो लें

। 

·         नारियल पैक:- नारियल की मलाई, शहद और हल्दी के साथ पीस  कर पेस्ट बना लें । बीस मिनट तक चेहरे पर लगा कर पानी से धो लें । कुछ दिनों तक प्रयोग करने के बाद आप चेहरे में बदलाव देखेंगे । 

·         केला पैक:- एक पका केला पीस लें । इसमें कुछ बूंद शहद और पिसा हुआ बादाम मिलायें । इस पेस्ट को भी बीस मिनट चेहरे पर लगायें । फिर पानी से धो लें ।

·        अलूवीरा जेल : - अलुवीरा का गूदा निकल कर पीस लें दो चम्मच शहद मिल लें . इस पेस्ट को पन्द्रह मिनट के लिए चेहरे पर लगा कर ठन्डे पानी से धो लें. 

सखियों, फेसपैक का लाभ एक बार में नहीं मिलेगा । पूरा लाभ लेने के लिये जो फेसपैक आपकी त्वचा को सूट कर रहा है उसे सप्ताह में दो से तीन बार लगायें । फर्क अपने आप महसूस होगा ।

No comments:

Post a Comment